पाकिस्तान अब सीमा पर शांति चाहता है…

भारत और पाकिस्तान के बीच नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर जारी तनाव के बीच खबर आ रही है कि पाकिस्तान अब सीमा पर शांति चाहता है। भारत-पाक रिश्ते पर नजर रखने वाले ऐसा मान रहे हैं कि भारत के तरफ से बढ़ते दबाव की वजह से पाकिस्तान को यह फैसला लेने पर मजबूर होना पड़ा है। बता दें कि दोनों देशों के बीच वार्ता के लिए बनाए गए सैन्य माध्यम के जरिए पाकिस्तान की सेना की ओर से भारत को इस बात के लिए प्रस्ताव भेजा गया है कि वह सीमा पर तनाव को कम करने के लिए तैयार है। भारतीय सुरक्षा से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी।

पाकिस्तान ने प्रस्ताव दिया है कि वह अपने स्पेशल सर्विस ग्रुप (एसएसजी) को नियंत्रण रेखा से हटाएगी। इसके साथ ही दोनों तरफ से प्रायः होनेवाली गोलीबारी को बंद करने का सुझाव भी दिया गया। यह बात प्रधानमंत्री कार्यालय को भेजी गई रिपोर्ट में कही गई है।

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में बीते दिनों सैनीक काफिले पर हुए जैश-ए-मोहम्मद के आत्मघाती हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे, जिसके जवाब में भारतीय वायु सेना ने सीमा पार जाकर पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित आतंकी शिविरों को तबाह कर दिया था। इस घटना के बाद पाकिस्तान ने भारत से लगती सभी सीमाओं और नियंत्रण रेखा पर एहतियातन स्पेशल फोर्सेस और सेना की टुकड़ी को तैनात कर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *