राज्य को शत प्रतिशत उज्ज्वला योजना से आच्छादित करना सरकार का लक्ष्य – रघुवर दास, मुख्यमंत्री

आपके लग्न, समर्पण और ईमानदार कोशिश का परिणाम है कि राज्य की 29 लाख महिलाओं को उज्ज्वला योजना का लाभ मिला है। 16 मई 2014 में जिस झारखण्ड में 27% एलपीजी कनेक्शन था वह आज साढ़े चार वर्ष बाद 82.6% हो गया है। अब विस्तारित प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना-2 के माध्यम से दो माह में 14 लाख माताओं और बहनों को हमें इस योजना से लाभान्वित कर राज्य को शत प्रतिशत उज्ज्वला योजना से आच्छादित करना है। प्रधानमंत्री की इस महत्वाकांक्षी योजना से राज्य की महिलाओं को धुआं रहित रसोई, उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करने में महती भूमिका अदा करनी है। ये बातें मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने मंत्रालय में आयोजित प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की समीक्षा बैठक में कही।

मुख्यमंत्री ने बैठक के दौरान सभी 20 सूत्री जिला और प्रखंड के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष से कहा कि सभी पंचायत में अगले 10 दिनों के अंदर उज्ज्वला दीदी नियुक्त करें। इनके माध्यम से हमें 14 लाख नये LPG कनेक्शन प्रदान करने के लक्ष्य को प्राप्त करना है। नियुक्ति से पूर्व इस बात का ध्यान रहे कि बहुसंख्यक आदिवासी और दलित पंचायत में प्राथमिकता दलित और आदिवासी बहनों को मिलना चाहिये। उज्ज्वला दीदी को साक्षर, कार्य के प्रति समर्पित और ईमानदार होना आवश्यक है। आने वाले दिनों में प्रमंडल, जिला, प्रखंड और पंचायत स्तरीय सम्मेलन का आयोजन कर उज्ज्वला दीदी के कार्य को विस्तार से समझाया जाएगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. सुनील कुमार वर्णवाल, सचिव, खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग श्री अमिताभ कौशल, राज्य बीस सूत्री के उपाध्यक्ष श्री राकेश प्रसाद, सभी जिला 20 सूत्री के उपाध्यक्ष, प्रखंड के 20 सूत्री अध्यक्ष और उपाध्यक्ष, IOCL के मुख्य प्रबंधक, LPG झारखण्ड श्री रमेश कुमार, HPCL के उप महाप्रबंधक, LPG झारखण्ड श्री प्रणय कुमार, BPCL के क्षेत्रीय प्रबंधक श्री रजत बंसल, LPG झारखण्ड व अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *