आजादी के बाद अब तक हुए सभी चुनावों में किया मतदान…

देश में ऐसे भी लोग मौजूद हैं जिन्होंने 1952 में हुए प्रथम आम चुनाव में तो वोटिंग किया था और वर्तमान में हो रही 2019 के आम चुनाव में भी वोट किया। जगदीशपुर, आरा निवासी सरस्वती देवी अपने जीवन काल में 100 बसंत देख चुकी हैं। इन्हें आजादी के बाद से अब तक हुए सभी लोकसभा चुनाव, सभी विधानसभा चुनाव और नगर पंचायत बिहिया के सभी चुनाव में वोट देने का गौरव प्राप्त है।

बिहिया के राजाबाजार दुर्गा स्थान निवासी स्व. रामकृत लाल की पत्नी सरस्वती देवी की इच्छा रहती है कि वे अपने पूरे परिवार के साथ वोट देने जाएं। उनकी इस इच्छा को पूरा करने के लिए चुनाव के वक्त परिवार के अधिकांश सदस्य बिहिया पहुंच कर मतदान करते हैं।

बुआ-दादी के नाम से मशहूर सरस्वती देवी अपने जीवन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, इंदिरा गांधी, जगजीवन राम, पूर्व प्रधानमंत्री चन्द्रशेखर, पूर्व मुख्यमंत्री बिन्देश्वरी दूबे, पूर्व मुख्यमंत्री रामसुन्दर दास, पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर समेत कई बड़े नेताओं को देख-सुन चुकी है।

पहले के चुनावों को याद कर सरस्वती देवी कहती हैं कि पहले और अब के चुनाव में काफी अंतर आ गया है। पुराने जमाने में चुनाव पर्व-त्योहार जैसा लगता था परन्तु अब चुनाव में रौनक खत्म हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *