सचिव ने दिया मेदांता हॉस्पिटल के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश

रांची, 4 जून। रांची के मेदांता हॉस्पिटल में मरीज राजेश कुमार पासवान के किडनी ट्रांसप्लांटेशन में लापरवाही का आरोप विभागीय जांच में सही पाया गया है। इस मामले में मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र में दर्ज शिकायत की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील वर्णवाल ने हॉस्पिटल प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई करने और मरीज के इलाज के एवज में ली गयी पूरी राशि वापस कराने का निर्देश दिया है। मरीज के परिजनों की शिकायत की थी कि किडनी प्रत्यारोपण करने वाले एक डॉक्टर इस मामले में थाने में दर्ज कराया गया केस वापस लेने और जान से मारने की धमकी दे रहे हैं। मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वर्णवाल ने कहा कि डॉक्टर यदि धमकी दे रहे हैं, तो उनके खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई हो। श्री वर्णवाल ने मंगलवार को मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र में दर्ज शिकायतों में से कुल 21 शिकायतों की समीक्षा की और ज्यादातर मामलों में त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया।

देवघर जिले के नोनियाताड़ गांव से तालझारी के बीच पुल निर्माण का काम 2013 में शुरू हुआ था, लेकिन इसका काम आज तक पूरा नहीं होने पर श्री वर्णवाल ने ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों को निदेश दिया कि कांट्रैक्टर को ब्लैकलिस्ट किया जाये और विभाग के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर के खिलाफ भी कार्रवाई हो। उन्होंने राज्य भर में ग्रामीण विकास विभाग की लंबित एवं अधूरी पड़ी ऐसी सभी योजनाओं के बारे में रिपोर्ट देने का भी निर्देश दिया।

लोहरदगा जिले के भंडरा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आउटसोर्सिंग के माध्यम से कार्यरत 30 कर्मियों को जुलाई 2017 से मानदेय का भुगतान नहीं होने की शिकायत पर मुख्यमंत्री ने प्रधान सचिव ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि इनके बकाया मानदेय के भुगतान के लिए एक सप्ताह के अंदर आवंटन रिलीज करें।

जामताड़ा जिले में पहाड़िया जनजाति के एक युवक नरेश पहाड़िया की चतुर्थवर्गीय कर्मी के रूप में सीधी नियुक्ति के उपायुक्त के आदेश का अनुपालन नहीं होने की शिकायत पर कल्याण विभाग के नोडल पदाधिकारी को नरेश पहाड़िया की नियुक्ति जल्द से जल्द करके जनसंवाद के पोर्टल पर रिपोर्ट अपलोड करने का निदेश दिया।

लोहरदगा जिले के सेन्हा अंचल में उपमुखिया के निर्वाचन में अनियमितता के आरोप में तत्कालीन अंचल अधिकारी लीली एलोना लकड़ा के खिलाफ कार्रवाई से जुड़े मामले में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव ने आदेश दिया कि इस मामले में प्रपत्र ‘क’ के अनुसार कार्रवाई की जाये।

झारखंड सेनानी कोष संचालन समिति के सदस्य लाल प्रवीर नाथ शाहदेव ने दो वर्षों से मानदेय और कार्यालय खर्च का भुगतान न किये जाने की शिकायत पर श्री वर्णवाल ने गृह, आपदा एवं प्रबंधन विभाग को इस मामले को जल्द निष्पादित करने का निर्देश दिया।

समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री सचिवालय के अपर सचिव रमाकांत सिंह, एआईजी टू डीजीपी शम्स तबरेज के अलावा कई विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

====================

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *