साढ़े 8 एकड़ जमीन में फंसे हेमंत सोरेन उसे जब्त करेगी ED


रांची. झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की मुश्किलें कम होने के नाम नहीं ले रहीं. बड़गाईं अंचल की जिस जमीन को लेकर ईडी ने हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया था अब उसी जमीन को ईडी अटैच करने की कवायद में जुटी है. बड़गाईं अंचल की ये जमीन 8.46 एकड़ की है जिसे पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के कब्जे का बताया जाता है. लैंड स्कैम मामले की जांच करते हुए ईडी को बड़गाईं अंचल की 8.46 एकड़ की जमीन की जानकारी मिली.

जब इस जमीन की जांच में ईडी जुटी तो ईडी ने पाया कि ये जमीन हेमंत सोरेन के कब्जे की है, जिसे लेकर ईडी ने हेमंत सोरेन को पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था. बता दें कि बड़गाईं अंचल की जमीन को अब ईडी अटैच करने की कवायद में जुट गई है और इसकी प्रक्रियाओं को भी तेज किया जा रहा है, वहीं जब इस जमीन से जुड़े मामले की जांच ईडी द्वारा तेज कर दी गई थी और हेमंत सोरेन पर जब शिकंजा कसने लगा था तो इस जमीन की जमाबंदी को बदलकर राजकुमार पहन के नाम कर दिया गया था, बावजूद हेमंत सोरेन को राहत नहीं मिली और ईडी ने उन्हें गिरफ्तार भी किया.

बड़गाईं अंचल की जमीन की जानकारी ईडी को लैंड स्कैम से जुड़े मामले में बड़गाईं अंचल के पूर्व राजस्व कर्मी भानू प्रताप प्रसाद के ठिकानों में छापेमारी में मिली थी. वहीं भानू ने ईडी को दिए बयान में भी बताया था कि ये जमीन हेमंत सोरेन की कब्जे की है और उसे इस जमीन का कागज तैयार करने को कहा गया था. इसे लेकर उसे फोन भी मुख्यमंत्री सचिवालय से आया था.

इस मामले में लगातार समन के माध्यम से हेमंत सोरेन से ईडी ने पूछताछ की कोशिश और लंबे इंतजार के मामले में पूछताछ ईडी के द्वारा के गई और फिर इसके बाद दुबारा ईडी की टीम मुख्यमंत्री आवास पहुंचकर 31 जनवरी को हेमंत सोरेन से पूछताछ की और इसी दिन पूछताछ के बाद हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया. ईडी के समन को लेकर हेमंत सोरेन के द्वारा पूछताछ के लिए हाजिर न होने को लेकर भी मामला दर्ज किया गया है. समन की अवहेलना को लेकर CJM कोर्ट में मामला दर्ज कराया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *