पटना में चुनाव आयोग की बैठक,JDU ने कहा लोकसभा चुनाव तीन चरणों में ही कराया जाए.

पटना : मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में 11 सदस्यों की टीम तीन दिवसीय दौरे पर बिहार में है. पटना में चुनाव आयोग की टीम की एक होटल में महत्वपूर्ण मीटिंग चल रही है. राजनीतिक दलों के अलावा प्रशासनिक अधिकारियों के साथ भी चुनाव आयोग की बैठक हो रही है जिन प्रमुख पार्टियों ने चुनाव आयोग की टीम के साथ बैठक में शिरकत की उसमें जदयू राजद कांग्रेस और बीजेपी वाले के नाम शामिल है.

राष्ट्रीय जनता दल की ओर से चुनाव आयोग की टीम को तीन सुझाव दिए गए. आरजेडी ने कहा कि बैलेट पेपर से ही चुनाव कराया जाए और जब तक पोस्टल की गिनती पूरी ना हो जाए तब तक ईवीएम से गणना भी शुरू नहीं की जाए. पार्टी ने एक पोलिंग बूथ पर जो करीब 1500 वोटर आते हैं उनकी संख्या घटाकर 1000 करने की मांग की है. अगर पोलिंग प्रतिशत को बढ़ाना है तो आरजेडी की माने तो ऐसा करना जरूरी है.

आरजेडी ने चुनाव आयोग से विपक्ष के विश्वास को बनाए रखने की मांग की है. चुनाव आयोग की बैठक में पांच दलों का डेलिगेशन पहुंचा था. राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मंडल से बातचीत के बाद सभी जिलों के जिलाधिकारी एसपी प्रमंडलीय आयुक्त और राज्य के साथ चुनाव आयोग की बैठक हुई. जदयू की तरफ से पार्टी के राष्ट्र पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने चुनाव आयोग की बैठक में शिरकत की. उन्होंने सात चरणों में चुनाव कराने को लेकर आपत्ति दर्ज कराई और कहा कि लोकसभा चुनाव तीन चरणों में ही कराया जाए.

इस बैठक में शामिल होने के लिए राज्य के सभी जिलों के डीएम और एसपी समेत अन्य अधिकारियों की टीम पटना पहुंची है. सभी जिलों में लोकसभा चुनाव को लेकर जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन द्वारा किस तरह की कार्रवाई की गई है. इससे चुनाव आयोग को अवगत कराया गया है. सोमवार को मुख्य निर्वाचन आयुक्त की टीम पटना पहुंची थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *