पीएम मोदी का ‘अमृत’ तोहफा, बिहार के 33 रेलवे स्टेशनों का बदलेगा कायाकल्प

पटना : बिहार के 33 रेलवे स्टेशनों का जल्द कायाकल्प होगा। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) क्षेत्र के तहत बिहार के 33 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास और 72 अन्य परियोजनाओं के निर्माण की आधारशिला रखी। पीएम मोदी ने ‘अमृत भारत स्टेशन’ योजना के तहत बिहार में रेलवे परियोजनाओं का शिलान्यास किया। पीएम मोदी के इस कार्यक्रम में राजधानी पटना से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा शामिल हुए।
ईसीआर अधिकारी ने बताया कि चौसा, लखीसराय, नवादा और दनियावां-बिहारशरीफ, पटना-डीडीयू, पटना-गया और फतुहा-इस्लामपुर मार्गों पर सड़क पुल, अंडरपास और सीमित ऊंचाई वाले ओवर ब्रिज बनाए जाएंगे। अधिकारी ने कहा, ‘सबसे अधिक असुरक्षित माने जाने वाले पटना-गया मार्ग पर कम से कम छह सीमित ऊंचाई वाले ओवर ब्रिज बनाए जाएंगे।’

बिहार में जिन 33 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा, उनमें बरौनी, सीवान, मुंगेर, थावे, सबौर, अररिया, शिवनारायणपुर, दौरम मधेपुरा, डेहरी ऑन सोन, गुरारू, करहागोला रोड, चौसा, लहेरियासराय, बांका, सिमरी बख्तियारपुर, सुपौल, नवादा, रक्सौल, मोतीपुर, लक्खीसराय, मशरख, रफीगंज, मैरवा, पीरो, बिक्रमगंज, लाभा, जनकपुर रोड, चकिया, नबीनगर रोड, घोड़ासहन, सालमारी, एकमा और शाहपुर पटोरी शामिल हैं।

पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘इस परियोजना का लक्ष्य पूरे देश में संपर्क, व्यापार और व्यवसाय को बढ़ाना है। योजना के तहत स्टेशनों को खरीदारी स्थल, जलपान स्थल, बच्चों के खेलने के लिए विशेष क्षेत्र आदि जैसी सुविधाओं के साथ पुनर्विकसित किया जाएगा।’ उन्होंने कहा कि स्टेशनों पर एंट्री और एग्जिट के लिए अलग-अलग गेट होगा। साथ ही बहुमंजिला पार्किंग, लिफ्ट, एस्केलेटर, वेटिंग रूम (प्रतीक्षा कक्ष) भी बनाया जाएगा।’

केंद्र की इस योजना के तहत अकेले समस्तीपुर मंडल के नौ रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया, उनमें समस्तीपुर मंडल से जुड़ी कम से कम 28 परियोजनाएं भी शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *