केके पाठक का क्या है ‘स्पेशल 39’

पटना: बिहार शिक्षा विभाग में ACS केके पाठक शिक्षा को पटरी लाने की कोशिश में जुटे हैं। इसी कड़ी में उन्होंने एक नया टास्क बनाया है। इस टास्क को पूरा करने के लिए केके पाठक ने स्पेशल 39 की टीम बनाई है। दरअसल बिहार शिक्षा विभाग के मुख्यालय में तैनात 39 अधिकारी सोमवार से विद्यालयों और महाविद्यालयों में निरीक्षण पर जाएंगे। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के निर्देश पर संबंधित अधिकारियों को अलग-अलग जिला आवंटित किया गया है। ये निरीक्षण अभियान 2 मार्च तक चलेगा और इसमें भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), बिहार प्रशासनिक सेवा (BAS) और बिहार शिक्षा सेवा (BES) के अधिकारी शामिल होंगे।

विभागीय सचिव बैद्यनाथ यादव – अररिया
बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के निदेशक बी. कार्तिकेय धनजी – पश्चिम चंपारण
विशेष सचिव सतीश चन्द्र झा – बांका
माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव – सहरसा
प्राथमिक शिक्षा निदेशक मिथिलेश मिश्रा – किशनगंज
शोध और प्रशिक्षण निदेशक सज्जन आर. – कटिहार
अपर सचिव संजय कुमार – खगडिय़ा
अन्य अधिकारी: इसके अलावा, बिहार प्रशासनिक सेवा और बिहार शिक्षा सेवा के अधिकारियों को भी निरीक्षण अभियान में लगाया गया है।
दरअसल शिक्षा विभाग संभालते ही केके पाठक ने शिक्षकों के साथ-साथ छात्रों के लिए भी सुधार के कई काम किए। इनमें शिक्षकों का समय पर स्कूल पहुंचना, कमजोर छात्रों के लिए मिशन दक्ष शुरू करना शामिल है। अब यह निरीक्षण अभियान विद्यालयों और महाविद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता, छात्रों की उपस्थिति, शिक्षकों की उपस्थिति, और बुनियादी ढांचे की स्थिति का आकलन करने के लिए किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *