सातवें और आखिरी चरण का मतदान संपन्‍न, 61.13 फीसदी मतदान

रविवार को लोकसभा चुनाव का सातवां और अंतिम चरण भी संपन्न हो गया है. आखिरी चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों पर मतदान खत्म हो गया है. आखिरी चरण के मतदान शाम 6 बजे समपन्न हो गया. इस आखिरी चरण में 61.13 प्रतिशत मतदान हुए. जिसमें सबसे अधिक पश्चिम बंगाल में 73.40 प्रतिशत, झारखंड में 70.97प्रतिशत, हिमाचल प्रदेश में 66.69 प्रतिशत, मध्‍यप्रदेश में 69.36 प्रतिशत, छत्तीसगढ़ में 63.57 प्रतिशतपंजाब में 59.00 प्रतिशत, उत्तरप्रदेश में 55.52प्रतिशत, और बिहार में आखिरी चरण में सबसे कम53.36 प्रतिशत लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया.

आखिरी चरण के लिए मतदान खत्म हो चुका है. चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी है कि सातवें चरण के लिए 7.27 करोड़ मतदाताओं ने मतदान किया। इनमें से 3.47 करोड़ महिलाएं शामिल थीं। ट्रांसजेंडर मतदाताओं की संख्या  3,377 थी. इसके साथ ही 542 लोकसभा सीटों पर चुनाव खत्म हुए.  अब देश की जनता को 23 मई को आने वाले चुनाव परिणाम का इंतेजार रहेगा. आपको बता दें कि आज आखिरी चरण के चुनाव संपन्न होने के साथ ही एक्जिट पोल भी आने लगे हैं, जिसमें लगभग एनडीए को बहुमत से अधिक सीट मिलते हुए दिखाया जा रहा है. इसके साथ ही ये कयास लगाया जा रहा है कि मोदी सरकार दोबारा सत्ता में वापसी कर रही है. 

बंगाल, बिहार,यूपी सहित कई जगहों पर हिंसा की खबर

अंतिम चरण के मतदान के दौरान पश्चिम बंगाल, बिहार और पंजाब में भारी हिंसा के कई घटनाएं सामने आई हैं.पंजाब में खडूर साहेब लोकसभा क्षेत्र में मतदान के बाद झगड़े में अकाली कार्यकर्ता ने कांग्रेस कार्यकर्ता पर हथियार से वार कर दिया जिसके बाद कांग्रेस कार्यकर्त्ता की मौत हो गयी.

इसके अलावा पश्चिम बंगाल के कई हिसों में भारी हिंसा और तोड़फोड़ हुई. पश्चिम बंगाल में डायमंड हार्बर संसदीय क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार नीलांजन रॉय की कार में तोड़फोड़ की गई.

उधर पश्चिम बंगाल के बसीरहाट में मतदान केंद्र संख्या 189 पर माहौल खराब होता देख अतिरिक्त सुरक्षा बल को बुलाया गया. यहां पर मतदाताओं ने विरोध-प्रदर्शन किया. आरोप है कि टीएमसी कार्यकर्ता उन्हें अपना वोट डालने की नहीं दे रहे थे.

पश्चिम बंगाल के ही जाधवपुर से बीजेपी उम्मीदवार अनुपम हजारिका ने आरोप लगाया कि टीएमसी के गुंडों ने उनकीपार्टी के मंडल अध्यक्ष को पीटा. साथ ही कार्यकर्ता की कार पर हमला किया, और ड्राइवर की भी पिटाई की. उन्होंने बताया कि कार्यकर्ताओं ने पोलिंग बूथ से अपने 3 वर्कर्स को बचाया. अनुपम ने कहा कि बंगाल की जनता बीजेपी को वोट देने के लिए तैयार है, लेकिन यह लोग उन्हें वोट करने देना नहीं चाहते.

दूसरी तरफ बिहार में पटना के पालीगंज के बूथ 101 और 102 पर दो गुटों में झड़प हुई. सरकुना बूथ पर ग्रामीणों ने ईवीएम तोड़ दी. इस बीच जमकर पथराव किया गया.खबरों के मुताबिक, आत्मरक्षा में पुलिस ने कई राउंड फायरिंग की.

उधर बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और लालू यादव के बेट तेजप्रताप यादव के सुरक्षा कर्मियों ने मीडिया पर हमला किया. पोलिंग बूथ के बाहर तेजप्रताप के वाहन के नीचे एक कैमरापर्सन का पैर आ गया था, जिसके बाद हंगामे में उनकी गाड़ी का शीशा टूट गया. इसके बाद तेज प्रताप यादव के सुरक्षा कर्मियों ने मीडिया कर्मियों की पिटाई कर दी.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश के जिला नालंदा के चंदोरा गांव में ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया. इलाके में रोड नहीं बनने से नाराज मतदाताओं ने कहा कि रोड नहीं तो वोट नहीं. नाराज मतदाताओं ने बूथ नंबर 299 में ईवीएम में तोड़फोड़ की है. इसके अलावा विकास अधिकारी की कार में तोड़फोड़ की गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *