चौथे चरण की वोटिंग खत्म, 59.25 फीसदी मतदान

लोकसभा चुनाव 2019 के चौथे चरण का मतदान खत्म हो गया. चौथे चरण में नौ राज्यों की 72 सीटों पर वोट डाले गये. जम्मू-कश्मीर में सबसे कम 9.97 प्रतिशत मतदान हुआ. वहीं पश्चिम बंगाल में छीटपूट घटनाओं के साथ सबसे अधिक 76.47 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकारका प्रयोग किया.

मतदान के दौरान पश्चिम बंगाल में कई मतदान केन्द्रों पर हिंसा की घटनाएं हुई, जिसमें एक व्यक्ति घायल हो गया. केंद्रीय मंत्री सह भाजपा उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो की कार में तोड़फोड़ की भी सूचना मिली. वहीं, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, बिहार तथा महाराष्ट्र में ईवीएम में तकनीकी खराबी के मामले सामने आए जिससे मतदान में देरी हुई.

लोकसभा चुनाव 2019 के चौथे चरण के तहत बिहार की पांच लोकसभा सीट दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय एवं मुंगेर में कड़ी सुरक्षा के बीच 53.67 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

झारखंड में देश के चौथे और राज्य के पहले चरण में तीन लोकसभा सीटों चतरा में 62.06 प्रतिशत, लोहरदगा (अनुसूचित जनजाति) में 64.88 प्रतिशत और पलामू (अनुसूचित जाति) में 64.35 प्रतिशत मतदान हुआ है. नक्सल प्रभावित तीनों क्षेत्रों में कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है. यहां मतदान शाम चार बजे तक हुआ.

ओडिशा की छह संसदीय और 41 विधानसभा सीटों के लिए मतदान में 64.05 प्रतिशत मतदान हुआ. इन सीटों पर करीब 95.06 लाख मतदाता पंजीकृत हैं.

ओडिशा में चुनाव का यह चौथा और अंतिम चरण है. हालांकि पत्कुरा विधानसभा सीट के लिए मतदान 19 मई को कराया जाना है. यहां से बीजद प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव टल गए हैं. महाराष्ट्र की 17 लोकसभा सीटों के लिए मतदान हुआ. यहां 51.58 प्रतिशत मतदान हुआ है. चुनाव अधिकारी ने बताया कि कुछ मतदान केंद्रों पर ईवीएम में तकनीकी खामियां भी आयीं.

भाजपा सांसद पूनम महाजन, कांग्रेस प्रत्याशी उर्मिला मातोंडकर, उद्योगपति अनिल अंबानी, अभिनेत्री रेखा और पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने सोमवार सुबह-सुबह वोट डाला. राज्य के शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े, उत्तर-मुंबई सीट से भाजपा प्रत्याशी मनोज कोटक और मुंबई-सेंट्रल से कांग्रेस प्रत्याशी एकनाथ गायकवाड़ ने भी सुबह-सुबह अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के छह सीटों पर 65.86 प्रतिशत मतदान हुआ. साथ ही, प्रदेश की छिन्दवाड़ा विधानसभा की एक सीट पर उपचुनाव के लिए भी वोट डाले गये. इस सीट पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ का मुख्य मुकाबला भाजपा उम्मीदवार विवेक बंटी साहू से है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *